High Court Peon Vacancy 2024: हाई कोर्ट में निकली सीधी भर्ती नोटिफिकेशन हुआ जारी, जल्दी से करें अप्लाई

High Court Peon Vacancy: क्या आप भी एक नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपके लिए हाई कोर्ट में सीधी भर्ती लेकर के आए है। हाई कोर्ट में कुल 300 पदों पर यह भर्ती निकली है। इस फॉर्म को जल्दी से अप्लाई करें, ताकि आप भी इस भर्ती का लाभ उठा सके। जो युवा अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।

वह इस फॉर्म को भर सकते हैं। इस भर्ती में अप्लाई करने के लिए आपके आठवीं पास होने अनिवार्य है। अगर आप आठवीं पास युवा है, तो आप हाई कोर्ट चपरासी की भर्ती लग सकते है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और दिव्यांग युवा शामिल हो सकते हैं।

ये पोस्ट भी देखिए :- नगर निगम भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, बिना परीक्षा सीदी भर्ती

High Court Peon Vacancy: शैक्षणिक योग्यता

अगर आप इस भर्ती को अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपको इसमें आठवीं पास अनिवार्य युवक तो अप्लाई कर ही सकते हैं। इसके साथ-साथ 10वीं और 12वीं पास युवा भी इस भर्ती को आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा वाला परिणाम पत्र आपके पास होना चाहिए। 

High Court Peon Vacancy: आयु सीमा

इसमें आपकी आयु सीमा न्यूनतम आयु 18 वर्ष अधिकतम आयु 35 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना 20 सितंबर 2024 के आधार पर की जाएगी। आरक्षित वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग आयु में छूट भी दी गई है। 

High Court Peon Vacancy: सैलरी 

हाई कोर्ट चपरासी भर्ती में अगर आप लग जाते हैं तो आपकी इसमें मंथली इनकम 19 हजार रुपए होगी। जोकि बहुत अच्छी बात है। अगर आप इस भर्ती में रेगुलर काम करते हैं, तो आपकी सैलरी बड भी सकती है।

High Court Peon Vacancy: आवेदन शुल्क

अगर आप इसका फॉर्म अप्लाई करते हैं, तो इसमें आवेदन शुल्क भी रखा गया है। सामान्य श्रेणी के लिए ₹700 आवेदन शुल्क रखा गया है। पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए ₹600 आवेदन शुल्क रखा गया है। आपको यह फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से की अप्लाई करना होगा और आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन के माध्यम से ही देना होगा।

High Court Peon Vacancy: चयन प्रक्रिया

इस परीक्षा के लिए सामान्य चयन प्रक्रिया रखी गई है। इसमें आपसे सामान्य ज्ञान, गणित और हिंदी भाषा से जनरल नॉलेज के प्रश्न पूछे जाएंगे। आपकी एक छोटी सी लिखित परीक्षा ली जाएगी। इस परीक्षा को पास करते ही आप हाई कोर्ट भर्ती आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

High Court Peon Vacancy: आवेदन प्रक्रिया

  • इस भर्ती को अप्लाई करने के लिए आपको चंडीगढ़ हाई कोर्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • वहां पर जाने के बाद नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा, वहां पर नोटिफिकेशन को हुए ध्यान से पढ़ ले।
  • अब आपको अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको वहां पर अपने सभी दस्तावेज को अपलोड कर देना है। 
  • वहां पर अपना आवेदन शुल्क भी भुगतान कर देना है। 
  • अब आपको सबमिट का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। 
  • अब आप इसका एक प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं। आपका फॉर्म अप्लाई हो गया है। 
  • ऑफिशियल अधिकारी लिंक हमने नीचे दे दिया है। 

Important Link

Official WebsiteClick Here
Official NotificationClick Here
  • Sukhbir Verma

    सुखबीर वर्मा, YojanaNiti.com के लेखक हैं। उन्हें सरकारी योजनाओं और नौकरियों की जानकारी देने का काफी अनुभव है, और डिजिटल मार्केटिंग का भी अच्छा ज्ञान है। सुखबीर आपकी जरूरत की जानकारी को सीधे और आसान तरीके से पेश करते है।

Leave a Comment